आप यहाँ हैं

सामान्य प्रश्न सूची

मोसडेक मौसम विज्ञान और समुद्र विज्ञान उपग्रह डेटा अभिलेखीय केंद्र का संक्षिप्त रूप है। यह एक ईसरो डेटा पोर्टल है जो अपनी वेब आधारित सेवा https://mosdac.gov.in के माध्यम से डेटा प्रदान करता हैl

मोसडेक पोर्टल पर "साइनअप" फॉर्म उपलब्ध है। कृपया फॉर्म भरें और प्रदान करें। अनुमोदन के बारे में आपको ई-मेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

मोसडेक मुख पृष्ठ के बाईं ओर पासवर्ड लिंक पर क्लिक करें। उपयोगकर्ता नाम या ईमेल दर्ज करें। यदि मान्य उपयोगकर्ता नाम / ईमेल दर्ज किया गया है, तो पासवर्ड ईमेल के माध्यम से भेजा जाएगा।

अपने यूज़रनेम और पासवर्ड के साथ लॉग इन करें। बाएं मेनू बार पर, मेरा प्रोफ़ाइल चुनें। आपका प्रोफ़ाइल पृष्ठ प्रदर्शित किया जाएगा। पेज के ऊपर चेंज पासवर्ड चुनें। पुराना और नया पासवर्ड दें और सबमिट पर क्लिक करें। आपका पासवर्ड बदल दिया जाएगा।

अनाम उपयोगकर्ता (उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के बिना) केवल खुले डेटा डाउनलोड कर सकते हैं। मोसडेक से सभी डेटा डाउनलोड करने के लिए, आपको मोसडेक साइट पर पंजीकरण करना होगा। मोसडेक पोर्टल पर "साइनअप" फॉर्म उपलब्ध है। कृपया फॉर्म को ठीक से भरें और सबमिट करें। अनुमोदन के बारे में आपको ई-मेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

यदि आप वास्तविक समय के डेटा के पास चाहते हैं, तो आप मोसडेक से सैटेलाइट डेटा उत्पाद / इन-सीटू के लिए "स्थायी आदेश" रख सकते हैं। मोसडेक साइट पर लॉगिन करें और स्थायी आदेश दें। एक स्थायी आदेश अधिकतम एक महीने की अवधि के लिए रखा जा सकता है। उसके बाद आप फिर से अनुरोध कर सकते हैं। यह कार्यक्षमता केवल विशेषाधिकार प्राप्त उपयोगकर्ता के लिए उपलब्ध है।

डेटा ऑर्डर करने के लिए आपको एक पंजीकृत उपयोगकर्ता होना आवश्यक है। ऑन-लाइन फॉर्म भरकर एक पंजीकृत उपयोगकर्ता बनें। मोसडेक साइट पर लॉगिन करें। या तो "इन-सीटू डेटा ऑर्डर" चुनें। अपनी रुचि के डेटा का चयन करें। ऑर्डर करना । समझौते पर हस्ताक्षर करें। एक डाउनलोड लिंक प्रदान किया जाएगा। यहां क्लिक करने के बाद http के जरिए आपके डेस्क पर डेटा डाउनलोड हो जाएगा।

डेटा ऑर्डर करने के लिए आपको एक पंजीकृत उपयोगकर्ता होना आवश्यक है। ऑन-लाइन फॉर्म भरकर एक पंजीकृत उपयोगकर्ता बनें। मोसडेक साइट पर लॉगिन करें। या तो "सैटेलाइट डेटा ऑर्डर" या "इन-सीटू डेटा ऑर्डर" चुनें। अपनी रुचि के डेटा का चयन करें। कार्ट में डालें। अनुरोध सबमिट करें। आपको एक रिक्वेस्ट आईडी नं। आपके डेटा की तत्परता के बारे में आपको मेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा। आप "मेरा अनुरोध टैब" के तहत बाएं मेनू से अपने अनुरोध की स्थिति देख सकते हैं आपका अनुरोधित डेटा आपके FTP खाते में ftp://ftp.mosdac.gov.in पर अपलोड किया जाएगा। आप अपने मोसडेक पोर्टल उपयोगकर्ता क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके ftp://ftp.mosdac.gov.in से डेटा डाउनलोड कर सकते हैं।

बाएं मेनू बार पर, मेरा अनुरोध चुनें। सभी लंबित अनुरोध प्रदर्शित किए जाएंगे। यदि आप सभी अनुरोध देखना चाहते हैं, तो बाएं मेनू से "मेरा अनुरोध टैब" चुनें। यदि आपका अनुरोध परोसा जाता है, तो इसकी स्थिति पूरी हो जाएगी।

डेटा की उपलब्धता देखने के लिए शीर्ष मेनू बार से "कैटलॉग -> सैटेलाइट डेटा" चुनें। एक उपग्रह के सभी डेटा उत्पादों की सूची प्रदर्शित की जाएगी, जिसमें डेटा उत्पादों का विवरण शामिल है: सार, प्रारंभ तिथि, समाप्ति तिथि, आवृत्ति आदि।

शीर्ष मेनू बार से "कैटलॉग -> इन-सीटू -> वितरण" का चयन करें, एडब्ल्यूएस वितरण मानचित्र और नं। भारत के प्रत्येक राज्य में स्थापित एडब्ल्यूएस प्रदर्शित होगी।

एडब्ल्यूएस डेटा जनवरी 2008 से वर्तमान तिथि तक उपलब्ध है।

शीर्ष मेनू बार से "कैटलॉग -> सैटेलाइट डेटा" चुनें। एक उपग्रह के सभी डेटा उत्पादों की सूची प्रदर्शित की जाएगी, जिसमें डेटा उत्पादों का विवरण शामिल है: सार, प्रारंभ तिथि, समाप्ति तिथि, आवृत्ति आदि।

शीर्ष मेनू बार से "कैटलॉग -> सैटेलाइट डेटा" चुनें। एक उपग्रह के सभी डेटा उत्पादों की सूची प्रदर्शित की जाएगी। आप चयनित उपग्रह के डेटा उत्पादों को देखने के लिए उपग्रह को बदल सकते हैं। शीर्ष मेनू बार से "कैटलॉग -> इन-सीटू -> वितरण" चुनें। सभी इन-सीटू सूची प्रदर्शित की जाएगी जिसके लिए मोसडेक में डेटासेट हैं।

मोसडेक में उपयोगकर्ताओं की दो श्रेणियां हैं, एनआरटी उपयोगकर्ता और सामान्य उपयोगकर्ता|एनआरटी उपयोगकर्ता वास्तविक समय डेटा तक पहुंच रखते हैं। सामान्य उपयोगकर्ताओं को एनआरटी और लेवल -1 डेटा का एक्सेस लेवल -2 और उसके बाद का डेटा 3 दिनों की विलंबता के साथ प्रदान किया जाता है। यह संदेश बताता है कि आपके द्वारा अनुरोधित डेटा उत्पाद को वास्तविक समय में डाउनलोड नहीं किया जा सकता है। आप 3 दिन पुराना डेटा डाउनलोड कर सकते हैं या एनआरटी डेटा के पास चाहें तो मोसडेक एडमिन से संपर्क कर सकते हैं।